कुलदीप यादव यादव ने न्यूजीलैंड में बनाया खास रिकॉर्ड

Kuldeep Yadav

कुलदीप यादव ने अपने पहले 7 ओवर में काई विकेट नहीं लिया था। लेकिन बाद के तीन आवरों में उन्होंने 4 विकेट चटका दिए

भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज के नेपियर में खेले गए पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर दौरे का शानदार आगाज किया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली मेजबान टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे सिर्फ 38 ओवर में 157 रन पर ढेर हो गई, जो कि उसका अपनी सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ दूसरा सबसे कम स्‍कोर है।

इससे पहले वह भारत के खिलाफ 1994 में ऑकलैंड में 142 रन पर ढेर हुई थी। जवाब में भारत ने 34.5 ओवर्स में ही 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। न्‍यूजीलैंड को 157 रन पर समेटने में कुलदीप यादव (4/39), मोहम्‍मद शमी (3/19) और युजवेंद्र चहल (2/43) ने अहम भूमिका निभाई।

इस दौरान कुलदीप यादव ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया। कुलदीप यादव न्‍यूजीलैंड में (4/39) ऐसा प्रदर्शन करने वाले पहले भारतीय लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। हालांकि, नीदरलैंड्स के माइकल रिप्‍पॉन ने जनवरी 2014 में कनाडा के खिलाफ 4/37 का प्रदर्शन किया था। जो कि न्‍यूजीलैंड में किसी भी लेफ्ट ऑर्म स्पिनर का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है।

न्‍यूजीलैंड में कुलदीप ने गेंदबाजी के लिहाज से भारत के लिए तीसरा सर्वोच्‍च प्रदर्शन किया है। इससे पहले अनिल कुंबले (5/33) और जवागल श्रीनाथ (4/23) अपना दम दिखा चुके हैं। कुलदीप ने अपने पहले 7 ओवर में काई विकेट नहीं लिया था। लेकिन बाद के तीन आवरों में उन्होंने 4 विकेट चटका दिए। अपने पहले तीन विकेट तो उन्होंने 8 गेंद के भीतर लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *